Devita Saraf is richest self made woman of india under 40

भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड वूमन अंडर 40


देविता सर्राफ मानती हैं कि उनका हार्ड वर्क, डेडिकेशन और इनोवेशन का संकल्प आने वाली पीढ़ी को प्रोत्साहित करने का काम कर रहा है। 39 साल की देविता सर्राफ का नाम हाल ही में जारी हुई हुरून इंडिया 2020 की सेल्फ मेड अमीरों की लिस्ट (IIFL Wealth Hurun India 40 & Under Self-Made Rich List) में शुमार हुआ है।






हाल ही में जारी हुई हुरून इंडिया 2020 की सेल्फ मेड अमीरों की लिस्ट (IIFL Wealth Hurun India 40 & Under Self-Made Rich List) में देविता सर्राफ अकेली महिला हैं, जिनका नाम आया है। वैसे तो इस लिस्ट में कुल 16 लोगों के नाम हैं, जिनमें देविता सबसे नीचे हैं, लेकिन 40 साल से कम के लोगों की इस लिस्ट में वह अकेली महिला हैं, जो देश की बाकी महिलाओं और आने वाली पीढ़ी के लिए किसी आदर्श से कम नहीं हैं। बता दें कि 39 साल की देविता सर्राफ वीयू ग्रुप (The Vu Group) की सीईओ और चेयरमैन हैं।








कितनी अमीर हैं देविता सर्राफ?


देविता सर्राफ की कुल दौलत करीब 1200 करोड़ रुपये है। उन्होंने हार्वर्ड से पढ़ाई की है। आईआईएफएल वेल्थ और हुरून इंडिया की लिस्ट में तो उनका नाम शुमार हुआ ही है, इससे पहले वह फॉर्च्यून इंडिया (2019) की भारत की सबसे ताकतवर 50 महिलाओं में भी शुमार रह चुकी हैं। इसके अलावा वह 2019 में 50 सबसे प्रभावशाली महिलाओं में रह चुकी हैं। इंडिया टुडे ने 2018 में बिजनेस वर्ल्ड में 8 सबसे ताकतवर महिलाओं में देविता सर्राफ को जगह दी थी।















क्या कहती हैं देविता?


देविता कहती हैं कि इस लिस्ट में शुमार होने पर वह काफी खुश हैं। देविता कहती हैं कि वह हार्डवर्किंग और युवा महिलाओं का भी प्रतिनिधित्व कर रही हैं। वह कहती हैं कि उन्हें अब इस बात का भरोसा हो गया है कंपनियों के सीईओ भी किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं हैं और वह देश की तमाम युवा महिलाओं को प्रोत्साहित करने का काम कर रही हैं। महिलाओं को सिर्फ उनकी सुंदरता के लिए नहीं, बल्कि उनके टैलेंट के लिए भी सराहा जाना चाहिए।







इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं जीरोधा के को-फाउंडर नितिन कामत (40) और निखिल कामत (34), जिनकी कुल दौलत 24 हजार करोड़ रुपये है। वहीं दूसरे नंबर पर हैं मीडिया डॉट नेट के दिव्यांक तुरखिया (38), जिनकी कुल दौलत 14 हजार करोड़ रुपये है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं उड़ान के को-फाउंडर अमोद मालवीय (39), जिनकी कुल दौलत करीब 13,100 करोड़ रुपये है।


0 comments:

Post a Comment